नाखुनो को कैसे बढ़ाये || नाखूनों को लम्बे करने के लिए घरेलू उपाय || nail beauty tips in hindi ||



 Tittle -नाखूनों बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय - नाखून और बाल हमारे शरीर के दो ऐसे अंग है जिनको काटने पर दर्द नहीं होता क्योंकि इनके अंदर कोशिकाएं नहीं पाई जाती। नाखून बढ़ाने का आजकल बहुत चलन है। कुछ औरतें बहुत लंबे नाखून रखने की शौकीन होती हैं और कुछ नहीं होती। जो महिलायें  लंबे नाखून रखना चाहती हैं वो ये घरेलू उपाय अपनाकर अपने नाखूनों को लंबे और चमकदार बना सकते हैं। अगर नाखून लंबे और चमकदार हैं और अच्छे से नेल पॉलिश लगी हो तो हाथों के सुंदरता में चार चांद लग जाते हैं। आइए जानते हैं ऐसे उपाय जिनको अपनाकर आप अपने नाखूनों को सुंदर और लंबा बना सकते हैं।

नाखूनों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए  घरेलू उपाय-

नियमित खानपान:-
•  स्वस्थ और पौष्टिक आहार लेना आपके नाखूनों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। उचित प्रोटीन, विटामिन, और मिनरल्स की मात्रा को बढ़ाएं और पर्याप्त पानी पिएं।

बचाव कैसे करें-
•  नाखूनों को टूल्स और केमिकल्स से बचाएं। उन्हें ब्रिटल न करने के लिए हाथों का ध्यान रखें और चोट से बचाएं।

नाखून काटने की सही तकनीक-
•  नाखून काटते समय उन्हें उच्चारित आकार में रखें और उनको गहरे न काटें, क्योंकि यह नाखूनों को थोड़ा कर सकता है और फ्रेजिलिटी बढ़ा सकता है।

read more- बालों को लमबाई के लिये घेरेलू उपाय
नाखूनों को बराबर और सघन रखें:
नाखूनों को बराबर और सघन रखने के लिए उन्हें रेगुलरी फाइल करें। एक समान आकार और आकर्षक दिखाने के लिए उन्हें संभालें।

जैतून तेल की मसाज :-
रोजाना रात को सोने से पहले थोड़ा जैतून तेल नाखूनों पर लगाएं और मसाज करें। यह आपके नाखूनों को मजबूती देगा और चमकदार बनाएगा।

नारियल तेल:- नारियल तेल भी नाखूनों के लिए फायदेमंद है। रोजाना नाखूनों पर नारियल तेल लगाएं और उन्हें मलिश करें। यह आपके नाखूनों को मोटा और चमकदार बनाएगा।

नींबू पानी-
• नींबू पानी में थोड़ा नींबू रस मिलाएं और इस मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं। यह आपके नाखूनों को मजबूत और सफेद बनाने में मदद करेगा।

हल्दी :-
गर्म पानी में थोड़ी सी हल्दी मिलाएं और नाखूनों को इस मिश्रण में दबाएं। इससे नाखूनों की मजबूती और चमक बढ़ेगी।

पानी में डुबोकर रखे :
• रोजाना खाने के बाद थोड़ा सा पानी नाखूनों पर लगाएं और फिर सुखने दें। इससे नाखूनों की मानसिकता और चमक बढ़ेगी।

• olive oil---
अलीव तेल में थोड़ा सा खीरा मिलाएं और नाखूनों पर लगाएं। इससे नाखूनों की चमक बढ़ेगी और वे मजबूत होंगे।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ: -
प्रोटीन युक्त आहार खाना आपके नाखूनों के लिए महत्वपूर्ण है। मसूर दाल, अंडे, दूध, पनीर, मेवे आदि प्रोटीन संपर्क पदार्थों को अपने आहार में शामिल करें।

नाखूनों की सुरक्षा:-
 नाखूनों की सुरक्षा के लिए हाथ के काम करते समय ग्लोव्स पहनें और केमिकल्स के संपर्क से बचें। भारी वजन उठाते समय भी हथेली पर ध्यान दें।

नाखूनों को ध्यान से सुखाएँ:-
•  नाखूनों को तेज गर्मी और साफ मलमल  वाले कपड़े से पोंछें, इसे सुखने के बाद ही  काम करें।

दूध का इस्तेमाल:-
 गर्म दूध में हल्दी डालकर उसे अपने हाथों के ऊपर रखें और थोड़ी देर बाद धो लें। इससे नाखूनों की सफाई होगी और उनकी चमक बढ़ेगी।

योग करे'
•  नाखूनों को बढ़ाने के लिए कई व्यायामों का प्रयोग करें, जैसे कि विश्राम पोष्टिक खाद्य पदार्थों का सेवन करें और प्रतिदिन की दौड़ के दौरान पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाएं। 
विटामिन सी-
 अपने भोजन में विटामिन सी जरूर शामिल करें विटामिन सी  खट्टे फलों में पाया जाता है।जैसे- मौसमी ,संतरा आवला आदि। ऐसे खाने को अपने भोजन में शामिल करके आप अपने नाखूनों को बेहतर बना सकते हैं ।

निष्कर्ष-
नाखूनों को सुंदर और लंबे और चमकदार बनाने के लिए घरेलू उपाय करने के साथ-साथ खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि शरीर के अंदर कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने के कारण भी  नाखून गंदे  और दाग वाले बन जाते हैं ।आपने देखा होगा नाखुनो पर छोटे-छोटे सफेद दाग हो जाते हैं। यह कैल्शियम की कमी के कारण होते हैं इसलिए अगर आप अपने नाखूनों को लंबा और सुंदर बनाना चाहते हैं तो खाने पर जरूर ध्यान दें।
 क्योंकि हम यह घरेलू उपाय करके बाहर से सुंदर तो बना सकते नाखूनों को अंदर की कमी को नहीं दूर कर सकते। वह खाने से ही दूर होगी।
यदि आपके नाखूनों में जयादा गंभीर  समस्या है, तो अच्छा होगा कि आप एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें, ताकि आपको सही उपचार और मार्गदर्शन मिल सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ