पेट की चर्बी कम कैसे करें | how to reduce belly fat |

पेट की चर्बी कम करने के लिए घेरेलू उपाय :-👇🏻

मोटा पेट और कमर की बढी हुई चर्बी जरुरत से ज्यादा चर्बी चिंता का विषय है। यह देखने में तो गंदी लगती है साथ में यह कई बीमारियों की की जड़ भी हो सकती है।

चर्बी के कारण :-
थायराइड ,बीपी, शुगर जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं.

आज इस लेख के जरिए हम आपको बड़े हुए पेट को कम करने के कुछ ऐसे घरेलू और कारगर उपाय बताएंगे. जिनके करने के बाद आपका बड़ा हुआ पेट नियमित रूप से करने से यह कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा। बड़ा हुआ पेट किसी को भी अच्छा नहीं लगता क्योंकि कपड़े पहने हुए बहुत गंदे लगते हैं। इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय हमारे घर में ही छुपे होते हैं। जिनके करने से हम अपने पेट को कुछ ही दिनों में कम कर सकते है।

कारण और समाधान:-
सबसे पहले हम पेट की बढ़ी हुई चर्बी की कारण जानने जरूरी है कि किस कारण पेट की चर्बी बढ़ी हुई है।पेट की थोड़ी बड़ी हुई चर्बी तो सामान्य मानी जाती है, लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा पेट बड़ा हो तो वह समान्य नहीं किसी बीमारी का कारण हो सकता है। आज हम जरूरत से ज्यादा बढ़ी हुई चर्बी के कुछ कारण बताएंगे।एक शोध के अनुसार पता चला है कुछ फैटस अनुवांशिक तौर पर भी विकसित होते है। अगर किसी के परिवार में इस तरह की समस्या से पहले से ग्रस्त हैं उनकी आने वाली पीढ़ी अभी समस्या से ग्रस्त होने की आशंका बनी रहती है। अगर मां-बाप मोटे हैं तो बच्चों को पेट भी जरूर मोटा होएगा यह एक परिवारिक बिमारी है।

गलत खानपान और खराब प्रक्रिया कई बार उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारा पाचन तंत्र भी खराब रहने लग जाता है जिसके कारण हमारे पेट में की चर्बी बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। हारमोंनस में बदलाव आमतौर पर हारमोंनस का बदलाव का सामना महिलाओं को ज्यादा करना पड़ता है। जब वह अपने जीवन के 40 के आसपास पहुंच जाती हैं तो उनके शरीर में मेनुपाज आने का टाइम आ जाता है। तब उनके रजनोवृत्ति के दौरान एस्ट्रोजन नाम का हार्मोन का स्तर कम और एंड्रोजन हार्मोन से ज्यादा हो जाता है। यही कारण है कि औरत के उम्र के साथ-साथ उनका पेट भी अधिक बढ़ा हुआ नजर आने लग जाता है। मेनोपॉज होने के कारण अक्सर औरतों का पेट फूलने जैसी समस्या एक आम समस्या है।

आयुर्वेदिक काढा:-
दालचीनी एक चम्मच ,कलौंजी एक चम्मच, सौंप एक चम्मच, हींग चुटकी भर, दो लॉन्ग, तेज पत्ता दो, साबुत काली मिर्च 4 या 5,छोटी इलायची 4, और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर सब चीजों को दो गिलास पानी में उबाल लें और जब पानी पक पक कर तीसरा हिस्सा रह जाए तो इस पानी को आप सुबह-शाम खाली पेट पिएँ,। इससे पूरे शरीर का मोटापा कम होता है।

बादाम:-
बादाम में एक ऐसा
एंटी एक्साइड गुण पाया जाता है जो हमारे मोटापे को बढ़ने नहीं देता। यह अकसर हमें औवर ईटिंग से बचाता है। बादाम भूख को दबाने में काम करता है साथ में है दिल से सम्बंधी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार है। इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी है एक लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होने देते। ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हो तो अपने खाने में बदाम का इस्तेमाल जरूर करें।

तरबूज :-
पेट की चर्बी कम करने के लिए तरबूज बेहतर उपाय है, क्योंकि इसमें 90% पानी होता है जब उसको खाने बाद हम पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं। एक शोध के अनुसार एक तरबूज का जूस पीने से एक सप्ताह के अंदर ही पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं।

खीरा :-
आमतौर पर गर्मियों में बहुत आसानी से मिल जाता है वैसे तो यह पूरे साल ही मिलता है। अगर आप पेट को चर्बी कम करना चाहते हो तो इसकी खाने की मात्रा ज्यादा से ज्यादा बढा दे। इसमें फाइबर, विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एक प्लेट हर रोज खीरा खाने से शरीर के अंदर बनने वाले कई तरह के विषैले पदार्थ खुद ही साफ हो जाते हैं और पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता है।

अजवाइन :-
अगर आप सच में पेट की चर्बी कम करने चाहते हो तो अपने खाने में अजवाइन की मात्रा बढ़ा ले। अजवाइन में एक ऐसा कुदरती गुण पाया जाता है जो हमारे मोटापे को काटता है,यह हमारे पेट की चर्बी को कम करता है। अजवाइन को आप उबाल कर काढ़ा बना ले और इस काढे को आप सुबह शाम आधा-आधा गिलास करके भी पि सकते हैं। इससे बड़ी हुई चर्बी बहुत जल्दी खत्म हो जाती है। क्योंकि यह फाइबर युक्त, कैल्शियम और विटामिन सी का प्रमुख गुण होने की वजह से बड़े हुए पेट को कम करके एक असरदायक नुस्खा है। खाने से पहले अज्वाइन का पानी पीने से पाचन तंत्र सही रहता है।

बीन्स:-
अपने खाने में प्रतिदिन बिन्स का सेवन करने से भी पेट की बढ़ी हुई चर्बी कम होती है। इससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है। बींनस की खासियत है कि लंबे समय तक आपको हैवी फील करवाती है। ऐसी स्थिति में आप बार-बार खाने की आदत से बच सकते हो कयोंकि इसमें फाइबर पाया जाता है और फाइबर खासतौर चर्बी को कम करता है।

सेब:-
सेब में कुछ मात्रा में फाइबर पाया जाता है इसमें मिलने वाला फाइबर बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। साथ में इसके गुण भी वजन घटाने में अहम भूमिका निभाता है।

अनानास:-
अनानास में bromilane नामक एंजाइम पाया जाता है.ये तत्व पेट की बढ़ी हुई चर्बी को फैलट करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन इसका प्रयोग गर्भवती महिलाये ना करें।

सेब का सिरका :-
सेब का सिरका बाजार से बहुत आसानी से मिल जाता है.अगर आपको कुछ भी उपलब्ध ना हो तो सारे साल सेब का सिरका अब घर में रख सकते हो कयोंकि कुछ फुट और सब्जियां सिर्फ सिजन मे ही मिलती है। इसलिए पेट की चर्बी को कम करने के लिए हम सेब के सिरके का इस्तेमाल सारे साल कर सकते हैं।यह आपका पेट को साफ करने में भी बहुत ज्यादा मददगार है।

विक्स बाम:-
पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए आप पेट विक्स बाम भी लगा सकते हैं। इसको लगाने के बाद आप पेट पर एक गर्म पट्टी या कोई कपड़ा बांध ले फिर इसके बाद आपके पेट को ढेर सारा पसीना आएगा और जिसके पेट के चर्बी कम हो जाएगी। यह लोगों का अनुभव किया हुआ प्रयोग है।


योग और प्राणायम:-
पेट की बढ़ी हुई चर्बी कम करने के लिए योग को अपने जीवन शैली में जरूर शामिल करें और सबसे ज्यादा कपालभाति योग करें जो पेट को बहुत जल्दी कम करता है हमारे शरीर का पेट वाला हिस्सा बढा हुआ बहुत ही भद्दा लगता है ।इसी कारण हम मोटे लगते हैं, इसलिए अगर पेट को सच में कम करना चाहते हो तो अपने जीवन में कपालभाति जरूर शामिल कर ले।

अगर आपको अगर आपको मेरा यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज मेरे इस टॉपिक को अपनी फेसबुक और व्हाट्सएप और अपने दोस्तों में जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ