सेंधा नमक खाने के फायदे | rock salt benefits in hindi | सेंधा नमक खाने के फायदे और नुकसान |


सेंधा नमक खाने के फायदे-सेंधा नमक को हम सब पहाड़ी नमक या लाहौरी नमक के नाम से जानते है। नमक हम सबके घरों में तीन तरह का पाया जाता है। एक समुद्री नमक ,दूसरा सेंधा नमक और तीसरा काला नमक इन तीनों  मे अलग-अलग गुण होते हैं। आज हम आपको सेंधा नमक के बारे में बताने जा रहे हैं ।नमक  हमारे खाने के स्वाद को बढाता है।  आयुर्वेद के अनुसार सेंधा नमक को बहुत ही गुणकारी और लाभदायक माना जाता है, क्योंकि यह प्रकृति रूप से तैयार  होता है। इस नमक को काफी शुद्ध माना जाता है। हमारे धर्म शास्त्रों  में व्रत के समय सेंधा नमक का ही उपयोग बताया गया है।  सेंधा नमक  हल्के गुलाबी रंग का  स्वाद में कम खारा होता है और आयोडीन फ्री होता है।सेंधा नमक खाने से हमारे शरीर की पाचन क्रिया ठीक रहती है और इसे खाने से गैस की समस्या से निजात मिलती है। इस नमक में आयरन, कैल्शियम, जिंक और पोटेशियम जैसे जरूरी तत्व मौजूद  होते है।

सेंधा नमक कहाँ पाया जाता है-
सेंधा नमक क्रिस्टल के रूप में पाया जाने वाला एक खनिज तत्व  है। ये सिंधु नदी के आस-पास के पहाड़ी क्षेत्र में  चट्टानों के रूप में पाया जाता है। इस नमक का रंग सफेद, हल्का गुलाबी या बैगनी होता है. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा दुसरे  नमक की तुलना में काफी ज्यादा होती है. यह सादा नमक से महंगा और मोटा होता है, जिससे यह भोजन में पूरी तरह से मिक्स नहीं हो पाता इसलिए इसको पिसकर ही इस्तेमाल कर सकते है। 

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सेंधा नमक के गुण और फायदे बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं सेंधा नमक के फायदे विस्तार से-


Read more फिटकरी के औषधिय गुण 

 https://www.dilkalfaaz.in/2020/09/blog-post_20.html


Read more-दाँतो की बिमारियों के लिए रामबाण उपाय है

Read more- छोटी छोटी दुर्घटना के लिए घरेलू उपाय


Read more- गोमुत्र के फायदे

खांसी के लिए घरेलू उपाय

ये भी पढ़े-खांसी के घरेलू उपाय 

सेहत के हिसाब से ज्यादा नमक खाना कई बीमारियों की वजह बन सकता है. लेकिन आपको जानकर बहुत हैरानी होगी कि आयुर्वेद में सेंधा नमक को हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंदऔर गुणकारी  माना गया है।

सेंधा नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने का काम करते हैं. यह नमक पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए यह पाचन को दुरुस्त रखने का काम भी करता है।

बीपी को करता है  कंट्रोल- 


सेंधा नमक हमारे हाई बीपी को  कम करने में काफी लाभदायक है। इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम रहता है।


तनाव को कम करने में मदद करता है-


सेंधा नमक स्ट्रेस कम को कम करता है. इसी के साथ यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का बैलेंस बनाएं रखता है जो हमे तनाव  से लड़ने में मदद करते हैं.


शरीर दर्द को कम करता है 

सेंधा नमक हमारी  मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.

 साइनस में राहत देता है-


साइनस के दर्द कै कारण हमें पुरे सिर  में दर्द और तकलीफ  देह होता है और इससे छुटकारा पाने के लिए सेंधा खाना फायदेमंद रहता है.।

 सेंधा नमक पथरी को खत्म करता है-

अगर आपको स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है और गलकर पेशाब में से बाहर निकल जाती है। 

 सेंधा नमक अनिद्रा के लिए लाभदायक-

अनिद्रा होने पर सेंधा नमक असरकारी है अगर आप भी अनिद्रा रोग से परेशान हैं तो आज से ही अपने खाने में सेंधा नमक खाना शुरू करें इससे आपको अच्छी नींद आने  लगेगी।

शुगर के लिए लाभदायक-

डाइबिटीज और अस्थमा व आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी लाभदायक होता है। यह शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है।

वजन घटाने में मददगार-

आजकल हर कोई जिम या डाइटिंग के जरिए अपना वजन कंट्रोल करना  चाहता है, वजन कम  करने के लिए  सेंधा नमक फायदेमंद साबित होगा. रोजाना इसे खाने से आपका वजन कम हो सकता है ,क्योंकि यह बॉडी की फैट सेल्स को कम करने में असरदार है. इसके अलावा सेंधा नमक खाने से भूख कम लगती है जिससे आप वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।


दांतो के लिए लाभदायक-

सेंधा नमक हमारे दांतो के लिए भी बहुत लाभदायक है अगर आपको दांतो के किसी भी प्रकार की समस्या है तो आप सेंधा  नमक को पेस्ट में मिलाकर ब्रश करें यह आपके मसूड़ों को मजबूती और इंनफेक्शन से बचाता है।

सेंधा नमक दूसरे नमक की बजाय ज्यादा गुणकारी और लाभदायक है आजकल हर कोई अपनी सेहत और स्वास्थ्य को लेकर बहुत सजग है । अगर आपको संभव हो तो अपने खाने में सेंधा नमक ज्यादा से ज्यादा युज करें। 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ