मुकेश अंबानी की अनसुनी बातें || unknown facts about mukesh ambani||



Tittle मुकेश अंबानी की अनसुनी बातें- 
हम सब ने मुकेश अंबानी का नाम जरूर सुन रखा होगा मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में आते हैं। वह भारत में ही नहीं विदेशों में भी बहुत फेमस हैं। हर किसी का सपना होता है कि मुकेश अंबानी की तरह हम भी अमीर बने लेकिन  वो भी अमीर कोई एक रात में नही हुए थे।  उसके पीछे उनकी मेहनत और लग्न का ही नतीजा है ।
यह बहुत कम लोग जानते हैं इतना अमीर होने के बाद भी मुकेश अंबानी बहुत सादा जीवन जीते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसी अनसुनी बातें बताएंगे मुकेश अंबानी के बारे में जो आपने आज से पहले नहीं सुनी होंगी।


* मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल, 1957 को यमन में हुआ था। उस वक्त उनके पिता जी कारोबार के सिलसिले में उनकी मां कोकिलाबेन के साथ वहीं मौजूद थे। यह वह दौर था, जब धीरूभाई अंबानी देश के बड़े कारोबारियों में शामिल नहीं किए जाते थे।

ये भी पढ़े- नीता अंबानी की अनसुनी बातें 



* मुंबई के हिल ग्रैंजे स्कूल से हाई स्कूल करने वाले मुकेश अंबानी ने माटुंगा के इंस्टिट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली थी। इसके बाद मुकेश अंबानी ने एमबीए की डिग्री लेने के लिए स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी का रुख किया था लेकिन वह बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़कर वापिस आ गये थे ।

*  मुकेश अंबानी 6 से 7.30 के बीच खुद को फिट रखने के लिए जिम में पसीना बहाते हैं. एंटीलिया हाउस की दूसरी मंजिल पर अंबानी परिवार में जिम बनाया हैं. इसी जगह पर वह स्विमिंग करने के साथ-साथ अखबार भी पढ़ते हैं।

* सुबह 8 से 9 के बीच मुकेश अंबानी नाश्ता करते हैं. नाश्ते में वह पपीते का जूस पीना पसंद करते हैं इसके आलावा वह रविवार के दिन साउथ इंडियन नाश्ता करते हैं।

* ऑफिस जाने से पहले मुकेश अंबानी पत्नी और बच्चों से जरुर मिलते हैं. इसके आलावा वह माँ का आशिर्वाद लिए बिना ऑफिस नहीं जाते हैं।


* यह बात बहुत कम लोगों को  पता है सफल उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी आज भी नर्वस होते हैं , वो लोगों के सामने कुछ बात करने से डरते हैं ।
उन्हें लोगों के सामने अपनी बात रखने में झिझक होती है ।

* मुकेश अंबानी को अपना जन्मदिन मनाना बिल्कुल भी पसंद नहीं है । उन्होंने आज तक सिर्फ अपना 50 वां जन्मदिन परिवार के लाख कहने के बाद मनाया है । इसके अलावा उन्होंने आज तक अपना जन्मदिन कभी नहीं मनाया ।

* मुकेश अंबानी इतने बड़े बिजनेस मैन होने के बावजूद वो शराब को कभी हाथ नहीं लगाते न ही कभी मांस मछली का सेवन करते हैं ।

* मुकेश अंबानी 2.5 करोड़ की Mercedes Maybach 62 कार से ऑफिस जाना पसंद करते हैं।


* मुकेश अंबानी सुबह 11 बजे तक अपने नरीमन पॉइंट स्थित हेड ऑफिस पहुँच जाते हैं. जिसके बाद करीब 11.30 बजे वह अपने पीए से सभी जरुरी कार्यक्रम और बैठकों की जानकारी लेते हैं।

* अपने पिता धीरूभाई अंबानी की तरह मुकेश अंबानी भी काम में बीजी रहते हैं हालाँकि वह सभी काम से समय निकालकर अपने परिवार को जरुर समय देते हैं। डिनर के बाद मुकेश अपनी पत्नी से 1-2 घंटे परिवारिक और काम की बातें करते हैं।

* एशिया के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी जी बॉलीवुड फिल्मों के बड़े शौकीन हैं और वह अकसर रिलीज से पहले ही फिल्म देख लेते हैं।

* मुकेश अंबानी ने अपनी पत्नी नीता अंबानी को गिफ्ट में एक जेट विमान दिया है। जिसकी कीमत लगभग 4 अरब रुपए हैं। जो बहुत ही आलीशान और इसमें सारी सुख सुविधाएं मौजूद हैं।

* मुकेश अंबानी को पपीते का जूस सबसे ज्यादा पसंद है तो नाश्ते में लेना पसंद करते हैं

* मुकेश अंबानी बहुत धार्मिक भी हैं जो बालाजी को बहुत ज्यादा मानते हैं और उन्होंने बालाजी के मंदिर में एक बहुत बड़ा सफेद हाथी की मूर्ति की स्थापना करवाई थी।

* मुकेश अंबानी कितने भी बिजी हूं लेकिन अपने परिवार को बहुत अहमियत देते हैं और समय निकालकर अपने परिवार के साथ कुछ देर बातें जरूर करते हैं।

* मुकेश अंबानी अपने पिता धीरूभाई अंबानी को ही अपनी प्रेरणा मानते हैं ।


* मुकेश अंबानी के पास सबसे महंगा घर है जो एंटीला के नाम से जाना जाता है यह लगभग 27 मंजिल बना हुआ है और इसकी कीमत 7 अरब तक बताई जाती है, जिसमें हैलीपैड तक की सारी सुविधाएं उपलब्ध है।

ये थी कुछ रोचक जानकारियां मुकेश अंबानी के बारे में अगर आपको अच्छी लगी हो तो प्लीज अपने चाहने वाले और दोस्तों में जरूर शेयर करें। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ