Diwali images 2023 | Happy diwali pics| copyright free diwali pics |

Diwali images -हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार साल में एक बार आता है जिसे हिंदू बड़ी ही धूमधाम से मनाते हैं और इस समय सभी लोग अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ बहुत सारी पिक्चर्स और दीपावली की बधाई संदेश इमेज शेयर करते हैं। यह हिंदू धर्म का एक बहुत ही प्रमुख त्यौहार है। इस त्यौहार को सिख  जैन, बौद्ध धर्म लोग भी मानते हैं। दीवाली दीपों का उत्सव है इसका अर्थ होता यह दिपमाला बनाकर मनाया जाता है। दिवाली के त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय का प्रतिक है और अधर्म पर धर्म की विजय का चिन्ह माना जाता है। यह त्यौहार हर साल कार्तिक मास के अमावस को मनाया जाता है अमावस की रात्रि को अंधेरी रात्रि कहा जाता है और इस दिन धरती पर दीपक जलाकर प्रकाश को बढ़कर अंधेरी रात को खत्म करने का प्रयास होता है। ऐसा माना जाता है इस दिन इस प्रकार करने से घर में सुख ,शांति, समृद्धि का वास होता है। इस प्रकार से बुराइयों का नाश और अच्छाई  का आगमन होता है। जब भगवान श्री राम 14 वर्ष का बनवास  काटकर अमावस की रात को आए थे अयोध्या  वापस आए तो तो सभी लोगों ने अपने राजा के स्वागत के लिए पूरे अयोध्या में घी के दीए जलाए थे और पूरे राज्य को प्रकाश से भर दिया था। उसी दिन से यह कार्तिक मास को अमावस की रात को  दीपावली का त्यौहार मनाया जाने लगा है। इस दिन भगवान राम रावण को मारकर अयोध्या वापस आए थे।

 आज हम इस लेकर माध्यम से आपके साथ कुछ ऐसी दिवाली की तस्वीरें शेयर कर रहे हैं जिनको आप भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भेज कर एक दूसरे को बधाई संदेश दे सकते हैं।

 यह सभी तस्वीरें कॉपीराइट फ्री हैं ।



* दिवाली की रात हो और आपके घर में ढेर सारी खुशियों के बरसात हो।


दिवाली की शुभकामनाएं 



Happy dipawali

Happy diwali




















* दिवाली हर साल यूं ही मनती रहे, पर कभी भी किसी की बेटी का सीता की तरह अपहरण न हो। 










  * दिवाली की रात हो आपके घर में खुशियों के बरसात हो। 


  • जब तक धरती पर चांद सूरज सितारे रहे, तब तक आपके घर में यूं ही दिवाली मनती रहे ।



आप सबको दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं



* मेरी फुलझड़ी अबकी बार किसी और  साथ  दिवाली  मना रही थी।

Happy diwali







दिवाली का त्योहार साल में एक बार आता है इसलिए अपने सभी पुराने रंजिश को बुलाकर इस त्यौहार को शांति और स्नेह के साथ मनाएं। जिससे आपका पूरा घर प्रकाश से रोशन हो जाए और आपके परिवार में खुशियों के साथ शांति भी और सुख समृद्धि मां लक्ष्मी और गणपति जी आपके ऊपर कृपा अपने बरसाए। हमारी ओर से आप सभी को दिवाली के ढेर सारी शुभकामनाएं ।

Disclaimer-

यह सभी दीपावली की जितने भी तस्वीर ली गई हैं इसमें हमारा खुद का कोई योगदान नहीं है। यह सारी सभी चित्र  इंटरनेट पर मौजूद एक  वेबसाइट से ले गई है । जो कॉपीराइट फ्री वेबसाइट लेने की परमिशन देता है। अगर किसी को भी इन इमेज से कोई भी आपत्ति हो तो प्लीज हमें कांटेक्ट करें.।













एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ