चावल से त्वचा को निखारें: जानें घर बैठे फेस पैक बनाने के तरीके: Beauty srcret benefits rice water .

चावल का प्रयोग करके अपने चेहरे के सौंदर्य को कैसे निखारे-

चावल हम सबके लिए एक ऐसी घरेलू सामग्री है जो लगभग हर घर में पाई जाती है । चावल जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना यह सौंदर्य के लिए भी बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है। आइए जानते हैं चावल का प्रयोग करके हम किस प्रकार घर बैठे होममेड फेस पैक बना सकते हैं और अपने सौंदर्य को चार चांद लगा सकते हैं। सौंदर्य को निखारने के लिए चावल का कई तरह से प्रयोग होता है।  चावल का प्रयोग किस प्रकार करें ताकि हम अपने ब्यूटी प्रोडक्ट खुद घर पर तैयार कर सकें।

 Homemade beauty tips-

चावल का प्रयोग फेशियल क्लीनर की तरह बखूबी किया जा सकता है, एक कॉटन बॉल को राइस वाटर में डुबोकर उससे चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें, जब सूख जाए तो चेहरा धो लें, इसका नियमित प्रयोग त्वचा को साफ-मुलायम बनाने के साथ-साथ उसमें कसाव व चमक भी लाता है। यह यह प्रयोग क्लींजिंग के लिए बहुत बेहतर और रामबाण उपाय माना जाता है।




• फेशियल टोनर की तरह भी इसका प्रयोग किया जा सकता है, कॉटन बॉल को इसमें डुबोकर त्वचा पर लगाएं, यह खुले रोमछिद्रों को बंद करके त्वचा को कसाव प्रदान  करता है, साथ ही त्वचा को चमकदार और दाग धब्बे रहित भी बनाता है।

यह भी पढ़े- चेहरे के लिए संतरे का छिलका पावडर का इस्तेमाल कैसे करें

* एक्ने पीड़ित त्वचा में भी इसका प्रयोग लाभदायक है साथ ही यह वाटर त्वचा पर ऐस्ट्रिर्जेंट की तरह असर करता है।


* सनबर्न से झुलसी त्वचा पर भी ठंडे राइस वाटर का प्रयोग लाभकारी है।


* बालों को स्वस्थ, चमकदार बनाने के लिए उन्हें राइस वाटर से रिंस करें, बालों को शैंपू करने के बाद इसे बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें, फिर पानी से बालों को धो लें, ऐसा हफ्ते में 1-2 बार किया जा सकता है।


• राइस वाटर हेयर कंडीशनर का भी काम करता है, इसमें चंद बूंदें लैवेंडर या रोजमैरी की मिलाएं और बालों में लगाकर करीब 10 मिनट लगा रहने दें, फिर साफ पानी से धो लें। इससे आपके बाल नरम मुलायम और चमकदार बन जाएंगे यह एक तरह से घरेलू कंडीशनर माना जाता है यह बहुत आसान और सस्ता उपाय है बालों के 


• राइस वाटर चूंकि एण्टीऑक्सीडेंट, नमी व यूवी किरणों को एब्जॉर्ट करने क्षमता रखता है इसलिए त्वचा की बारीक लाने में बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने के लिए राइस वॉटर का यह प्रयोग बहुत ही लाभदायक है



* त्वचा की जलन व रैशेज को दूर करने के लिए ठंडे राइस वाटर का प्रयोग उपयोगी है।


• बालों पर इसका नियमित प्रयोग उन्हें मजबूती व चमक तो देता ही है, बालों को टूटने से भी रोकता है तथा लंबा भी बनाता है, इसका पूरा लाभ उठाने के लिए बालों पर इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा कर रखें, फिर साफ पानी से धो लें। अतः अगली बार जब भी चावल बनाएं, तो मांड को फेंकने से पहले किसी जार में डाल कर फ्रिज में रख लें। इसे फ्रिज में 4-5 दिनों तक रखा जा सकता है।


मुहासे के लिए-


एक बड़ा चम्मच पिसा हुआ चावल का आटा और उसमें कुछ बंदे कैस्टर ऑयल की मिला लें। इस मिश्रण को तैयार करके साथ में गुलाब जल भी डाल ले इससे चेहरे पर हल्के हाथों से लगाए। इसमें मौजूद सौंदर्य वर्धक गुण मुहासो से बचता है चेहरे पर इस पैक को लगाने से निखार आ जाता है और स्किन नरम मुलायम होने लग जाती है। पैक को चेहरे पर 3 से 4 मिनट तक लगा कर रखें फिर इसे सूखने दे और बाद में नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर ले।


* टेनिगं की समस्या से छुटकारा-

गर्मियों में टेनिंग से बचने के लिए दो बड़े चम्मच चावल के आटे में एक कप कच्चा दूध मिलाकर उसका पेस्ट तैयार कर ले और इसको पूरे चेहरे पर हल्के हाथों से लगा ले। इसको को कम से कम 10 मिनट तक लगा कर रखें और फिर हल्के हाथों से रगडकर करके उतार दें और बाद में नॉर्मल पानी में चेहरे को धो ले। इससे चेहरे पर होने वाली टेनिंग की समस्या खत्म हो जाएगी और चेहरा क्लियर और नरम मुलायम हैल्दी नजर आएगा। यह प्रयोग सप्ताह में काम से कम दो या तीन बार जरूर करना चाहिए।


ब्लैकहेड के लिए-

 चेहरे पर बहुत सारे व्हाइट और ब्लैकहेड्स हो जाते हैं इस समस्या से बचने के लिए चावल के आटे से बेहतर और कुछ नहीं है। चावल के आटे में एलोवेरा जेल मिक्स करके इसको थोड़ा सा गड़ा पेस्ट तैयार कर ले और फिर इसको चेहरे पर लगाकर छोड़ दें ऐसा करने से चेहरे को थोड़ी देर बाद रगड़ कर सारे पैक को उतार दें । ऐसा करने से चेहरे सारे ब्लैक हेड और वाइट हेड्स दूर हो जाएंगे।


Underarms कालापन दूर करने के लिए-

 चावल के आटे को अंडर आर्म्स का कालापन दूर करने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं । चावल के आटे में संतरे के छिलका का पाउडर मिलाकर इस मिश्रण को नियमित रूप नहाने से पहले कुछ  लगाकर छोड दे और बाद में  रगड़कर उतार दें। इसे त्वचा नर्म मुलायम होगी और साथ में कालापन धीरे-धीरे खत्म होने लग जाएगा।


बॉडी स्क्रब-

 चावल के आटे का हम बॉडी स्क्रब भी बना सकते हैं क्योंकि चावल के आटा इसके लिए थोड़ा मोटे  होने चाहिए। 

यह डेड स्किन को रिफ्रेश कर देता है। एक कटोरी चम्मच में एक चम्मच चावल का आटा  और कुछ नारियल का तेल लगाकर आप इसका बॉडी स्क्रब कर पूरे चेहरे और बॉडी पर मसाज करके कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर अच्छे से आप नहा कर इसे साफ कर ले। इस प्रयोग को आप सप्ताह में दो बार जरूर करें या आपकी हर तरह की डेड स्कीन को साफ करके आपकी त्वचा को नरम मुलायम और चमकदार बना देगा।





 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ