ब्लॉग कैसे बनाये | बलोग बनाकर पैसा कैसे कमाये | blog kese banaye in hindi |

Blog kese banaye in hindi-अगर आप भी online पैसे कमाना चाहते है तो अपना ब्लोग शुरू करके आप भी घर बैठे पैसा कमा सकते है।  free Blog और Website कैसे बनाते है इस बारे में पूरी जानकारी हिंदी मे।  Blog बनाने से पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बहुत सारे ऐसे Blogger है जिन्होंने Blogging को Part Time job के लिए शुरू किया था और आज वह Blogging से इतना कमा लेते है कि उनको कोई नौकरी करने की जरूरत नही है। क्योकि Blog से पैसे कमाने की कोई सीमा नही है इसे आप लाखों रुपये भी कमा सकते है और इसके लिए भारत निवासी Harsh Agrawal का नाम सबसे पहले नम्बर पर आता है। 

 Blog website- Free Blog और Website बनाने के लिए इंटरनेट पर कई सारे Platform मौजूद है। हम आपको उन दो Platform के बारे में बताने वाले है जो सबसे ज्यादा Popular और विश्वसनीय है जिसे आप एक free Blog और Professional Blog Website बना सकते है। 

 सबसे पहले आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि Blog क्या होता है और Blogger और Blogging किसे कहते है। ताकि आपके मन मे आने वाले बहुत सारे सवालों के जवाब मिल जाये। 

 Blog kya hai aur kaise kam karta hai 

जब आप Google में कुछ Search करते है तो आपको बहुत सारे Result देखने को मिलते है। जिसे हम और आप जैसे आप जैसे ही लोग लिखते है।  उन्हें Blogger कहते है जो अपना knowledge or technology Share करके लोगो की हेल्प करते है और Online पैसे कमाते है।

जैसे अपने सर्च किया “Free Blog website kaise banaye” और आपको कई सारे Result मिल जाते है जिसमे आपको आपका जवाब मिल जाता है जो Blogger जितना अच्छा पोस्ट लिखता है और Search engine optimization करता है उसकी पोस्ट सबसे ऊपर आती है। 

जैसे कि आप जानते है कि किसी website को बनाने के computer का चलाने  का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है या फिर आपको इसके लिए पैसे देने पड़ते है परंतु बिना कोई पैसे दिये ही आप free Blog बना सकते है।
Blog एक Website जैसा ही है और बिल्कुल Website की तरह काम करता है और इसके लिए आपको Computer Language का ज्ञान हो ऐसा जरूरी नही है। तो चलिये जानते है कि free blog aur Website कैसे बनाते है। 

 Read more- ब्लोग पर ट्रैफिक कैसे बढाये 


Free Blog aur Website kaise banaye -Step By Step Guide 

अगर आप थोड़ा बहुत कंप्यूटर और इंटरनेट का इस्तेमाल करना जानते है तो आपके लिए Free Blog और Website बनाना बहुत आसान है। हम आपको दो तरीको के बारे में बता रहे है जहाँ से आप free blog और website बनाकर अपने blogging career की शरुवात कर सकते है।

Blogger और WordPress यह free blog और website बनाने के लिए सबसे ज्यादा popular platform है आज हम आपको इन दोनों प्लेटफॉर्म पर free Blog कैसे बनाते है Step by Step सीखेगें 

 Blogger par free Blog kaise banaye-

यह सर्विस आपको Google द्वारा दी जाती है क्योंकि blogger गूगल का ही प्रोडक्ट है। जो free blog website बनाने के लिए काफ़ी Popular है। बहुत सारे बड़े Blogger ने अपने blogging career की शरुवात इसी से की है आप भी अपना ब्लॉग बनकर अपने blogging कैरियर की शरुवात कर सकते है। 

 1. सबसे पहले www.Blogger.com 
पर जाये
. Blog Create करने के लिए अपने Gmail account से sign up करें 

3. अब आपको दो option नज़र आते है Google+ Profile और Blogger Profile किसी एक को select करे और Profile set करें।इसके बाद Create Blog पर क्लिक करें नीचे दिए गए Step को follow करें। 

Title- अपने blog का Title लिखे जैसे मेरे blog का address www.dilkalfaaz.in है तो यहाँ पर Dil k Alfaaz लिखें। 
 Address -अपने blog का address लिखे यह वो address है जिसे लोग Google में सर्च करके आपके blog तक पहुँचते है जैसे www.dilkalfaaz.in 
 अगर आपके द्वारा दिया गया address available होगा तो आपको “This Blog address is available” मैसेज दिखाई देगा। 

 Theme- आप अपने ब्लॉग की Theme किसी तरह की रखना चाहते है उसे भी select करें जिसे आप बाद में भी change कर सकते है।
 Blog पर क्लिक करते ही आपका blog बनकर तैयार हो चुका है। अब आप अपने blog पर Post लिख कर उसे पब्लिश कर सकते है और फिर उसे  Google Adsense से जोड़कर पैसे कामना शरू कर सकते है।

WordPress par free Blog kaise banaye 

WordPress blog और website बनाने के लिए दो प्लेटफॉर्म देता है जिसें एक Paid है जिसके लिए आपको Domain Name और WebHosting की ज़रुरत पड़ती है और दूसरा free है जिसे आप free blog बना सकते है तो चलिए जानते है wordpress पर free blog कैसे बनाते है। 

 1. सबसे पहले आपको www.Wordpress.com पर जाना है और उसमें Sign Up कर क्लिक करना है।
2. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जाता है जिसके 4 Step को आपको follow करना है अपने blog का नाम , categories और Goal select करने के बाद Continue बटन पर क्लिक करे जैसे नीचे दिखया गया है। 
 3. अब अपने Blog का address डालें और Free blog address को select करें

4. इसके बाद आपको free Plan को select करना है और Start with free पर क्लिक करना है अब अपने Gmail Account का address डालकर continue बटन पर क्लिक करे और बस आपका wordpress पर free blog बनाकर तैयार हो जाता है इन 

Step को follow करके आप अपना free Blog और website आसानी से बना सकते है। लेकिन Blog को Professional बनाने के लिए आपको कई सारी बातों को ध्यान रखना पड़ता है तो चलिये जानते है Professional Blog कैसे बनाते है। 

Free Blog को Professional Blog कैसे बनाये - 

1. सबसे पहले अपने free Blog के लिए अच्छी Theme Download करें 
2. Blog का Interface और Navigation आसान बनाये 
3. Blog के लिए logo और favicon Design करें 
4. Blog में Social Sharing बटन लगायें

5. Blog Post categories बनाये 
6. Blog के लिए Youtube, facebook, Twitter जैसी Social Media पर Account जरूर बनायें ताकि आप अपनी knowledge को लोगों तक पहुँचा सके। 
7. Blog में About us, Privacy Policy, Disclaimer और Contact us जैसे important Page बनाये। 
8. Custom domain add करें 
9. Google Adsense से Approved करे और विज्ञापन लगायें 

तो इस तरह आप अपने free ब्लॉग को प्रोफेशनल बना सकते है बहुत सारे Bloggers को Google Adsense से Approval नही मिलता है इसलिए अगर आप आसानी से गूगल एडसेंस approval पाना चाहते है तो आपको अपने free blog को Professional बनाये ताकि आपके ब्लॉग पर आने वाले Readers को अच्छा लगाये और आप free Blog बनाकर पैसे कमा सकते हो। 


 Read more- Online काम करके घर बैठे पैसा कमाये 


इस प्रकार आप घर बैठे अपना ब्लॉग बना कर लाखों रुपए महीना कमा सकते हो और अपने बॉस खुद बन सकते हो। हर काम को सीखने में टाइम लगता है पर कोई भी काम दुनिया में ऐसा नहीं है जिसे आप नहीं कर सकते, इसलिए आप भी गूगल पर सर्च करके इस तरह से अपना ब्लॉग बनाएं जिस चीज में आपको नॉलेज हो उसी चीज के ऊपर आप लिख सकते हो और लोगों तक शेयर करके अपने ब्लॉग को आप पब्लिश कर सकते हो। अगर आप खाने बनाने में माहिर हो तो आप खाने बनाने की विधि लिख सकते हो। अगर आपको किसी और विषय मे knowledge है तो आप टेक्नोलॉजी, study, 

health tips आदि के बारे में भी लिख सकते हो । 

WhatsApp status को ऐसे करे हाईड-  और यह भी पढ़े ...

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे आप अपने चाहने वाले दोस्तों में जरूर शेयर करें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ