पैसे कैसे कमाए? Paisa kaise kamaye


आज का इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे ऐसे काम है जिनसे हम घर बैठे पैसा कमा सकते हैं इसके लिए हमारे पास स्मार्टफोन या लैपटॉप हो का होना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं किस प्रकार घर बैठे 15 आसान तरीकों से पैसा कमाए। 
पैसा कमाना इन्सान के लिए बहुत जरूरी है कयोंकि पैसे से ही हम साधन सम्पन्न खरीद सकते हैं। आज हम आपके लिए 15 ऐसी ऐप के बारे में जानकारी शेयर कर रहे है जिनको आप download करके  पैसा कमा सकते हो 

CPA MARKETING से पैसा कमाये 

CPA का मतलब है Cost per action। ये भी एक तरह से  affiliate marketing  है। बस इसमें आपके visitors को कोई action पूरा करना होता है।जैसे की-
 Account बनाना, application डाउनलोड करना या कोई survey पूरा करना।अगर आप की कोई website है और आप उसपर लोगो को। 

 EMAIL MARKETING

Email marketing का मतलब है लोगो mail भेज कर किसी product या service को promote करना। Email marketing करने के लिए सबसे पहले आपके पास traffic आने का कोई source होना चाहिए जैसे की आपकी  वेबसाइट या Social मीडिया का पेज।

इस वेबसाइट या social मीडिया के पेज पर आपको लोगो की mail id collect करनी है। जब आपके पास ठीक ठाक email ids आ जाए तो आपको आपसे visitors को mail भेजनी शुरू करनी है।इस mail में आप को अपनी वेबसाइट या social media के पेज से मिलती हुई services या product को promote करना है।जैसे अगर आप आपकी वेबसाइट technology के ऊपर है तो technology से मिलते हुए offers उनको मेल करे। ऐसे deals भेजे जिनको खरीदने पर आपका भी फ़ायदा हो।

अगर आपकी कोई offline shop है तो भी आप अपने buyers की email ids जमा कर सकते है। जैसे आप अगर cosmetics का सामान बेचते है तो हर अपने buyers को cosmetics के नये products offers मेल करे।

BLOG 

सबसे पहले तो यह जानना जरूरी है कि बलोग कया है और कैसे बनाते है।
क्युकी अगर आप के पास  ब्लॉग सही  जानकारी नहीं है तो यह काम करना आसान नहीं होगा।

आपको सबसे पहले यही ढूँढना है की आपको क्या पसंद है और किस बात की जयादा knowledge  है  जैसे की आपको कारे बहुत  पसंद है और उनके पुरी knowledge  है तो आप car  पर blog बना सकते हो।  

 अब आपको करना क्या है।

*  पहले blog को setup करे.

* Domain और hosting ख़रीदे.

*  Theme चुने और अपने ब्लॉग का logo और design बना ले.

*  Keyword research करे

Keyword उन words को बोला जाता है जिन words को लोग गूगल पर कुछ ढूंढ़ने के लिए search करते है।अब आपको कार पर blog बनाना है, तो आपको कार से मिलते हुए keyword ढूंढने होंगे।जैसे की 2021 की सबसे, सस्ती कार या न्यू लांच  कारों  की जानकारी .

* Content लिखे

जब आपको keyword समझ आ जाए, तो इसके बाद नंबर आता है Content लिखने का यह कम कम 250 शब्दों में जरूर होना चाहिए। .

आपको हर एक keyword के ऊपर डिटेल में एक article लिखना है, जो आपके user के सारे question का जवाब दे सके। अब आप अगर 2021 की car के ऊपर एक article लिख रहे है तो, तो आपको हर बाइक बारे में लिखना होगा की आप उसे आप अच्छी कार   क्यू मानते हो।

* Traffic लाए
अब अगर आपने कीवर्ड सही चुने है और content अच्छा लिखा है, तो धीरे धीरे लोग गूगल से आपकी वेबसाइट पर  लोग पढने के लिए आकर्षित होंगे जितने जयादा लोग पढेंगे उतनी ही traffic आने लगेंगे.इसको हम traffic कहते है। 
अब इस article को हम social media वेबसाइट जैसे की Facebook के group ,Twitter या instagram पर भी अपने content को शेयर करते है।
 जो लोग कारों  में interested है वो सीधे आपकी वेबसाइट पर आयेंग. और आपकी website ki traffic increase होगी। 

* Monetize करे या पैसे कमाए-

जब आपके पास traffic आने लगे तो अगला नंबर आता है उस से पैसे कमाने का।इसके लिए बहुत से option है पर सबसे अच्छा है अपनी website ko monetize करना। इसके लिये दो तरीके हैं एक तो गूगल ऐडसेंस और दूसरा है affiliate marketing आप इन दोनों  को अपनी website पर अप्लाई कर सकते हो और अपने ब्लॉग से इस तरह पैसा कमा सकते हो।

 YOUTUBE CHANNEL 

YOUTUBE CHANNEL के बारे हम सब बहुत अच्छे से जानते है।इसके लिये आपको बस email id चाहिए और आप अपना चैनल बना सकते हो।  अपने Channel का नाम ऐसे रखे जो पढ़ने में आसान हो और लोगो को याद रह सके। यहाँ आपको Domain नाम या hosting लेने की भी ज़रूरत नहीं है.YouTube पर सब कुछ free में मिल जाएगा।
  • VIDEO RECORD करे
  • वीडियो record करने के बहुत सारे option है. जैसे की आप को cooking,  makeup या फिर technology पर भी वीडियो बना सकते हो।
  • अब आप वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हो और अपने चैनल पर और उसके बाद उसको पब्लिश करे।  publish करने के बाद मुख्य काम है और सोशल मीडिया पर शेयर करना।  यह वीडियो लोगों तक पहुंच जाये। जब लोग आपकी video बहुत जयादा देखेगे तो ही आपकी video के views बढेंगे।

Options की कमी नहीं है, बस अपना थोड़ा दिमाग चलाइये, थोड़े creative बनिए और option ही options आपको नज़र आ जाएगे.

VIDEO UPLOAD करे

Video uploading में 3 main part है-
  1. Title – जो भी आप video को टाइटल देना चाहते है. यहाँ भी keyword चलते है, तो कीवर्ड के ऊपर Title बनाए-
  2. Description – यहाँ video के बारे में description  वो सब लिखे की यह video  किस बारे में है। इसमें भी सही  keyword डाले। 
  3. Meta keyword – यहाँ आपको वो keyword डालने है जो Words लोग आपकी वीडियो को search करने के लिए इस्तेमाल करते है। 

MONETIZE करे

जब आपकी videos पर View आने शुरू हो जाए, तो आप उस पर गूगल के ads दिखा कर पैसे कमा सकते है।ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में YouTube Videos बनाना बहुत creative और Interesting काम है, पैसे कमाने का और अपनी knowledge शेयर करने का।


Facebook Page (फेसबुक पेज) 



आपने बहुत सारे फेसबुक पेज देखे होंगे. कुछ travel per होंगे कुछ Bollywood पर, कुछ cricket या politics पर. इन सभी pages पर इतना content डालने और उन्हें grow करने  का एक ही reason होता है। सिर्फ पैसा कमाना। 

अब फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमाए जा सकते है?
आपके पेज पर कितने भी likes हो पर फेसबुक आपको कभी उसके पैसे नहीं देता ।फिर उन पेज के owner को पैसे देता  है आइये हम जानते हैं कि वो कौन है ?
आपको फेसबुक से पैसे कमाने के लिए उन लोगो को, जिन्होंने आपके पेज को like किया है उन्हें दूसरी websites पर भेजना होता है।वो जो दूसरी websites होती है वहाँ गूगल adsense के ads या दूसरे नेटवर्क के ads दिखा कर पैसे कमाती है।
अब इसमें 2 तरीके है.
  1. आप किसी network जैसे की Viral video से जुड़ जाए, जो आपको आपके पेज पर लिंक शेयर करने के पैसे देगा।
  2. आप खुद अपनी website बना कर traffic को फेसबुक से आपने वेबसाइट पर भेजे और ads दिखा कर पैसे कमा सकते हो।  इस तरह आप फेसबुक पर अपना अकाउंट बनााकर or video upload कर पैसा कमा सकते हो। 

 INSTAGRAM 


सभी को पता है की Instagram के user धीरे धीरे बढ़ते जा रहे है. अब जहाँ traffic होता है, या कहे की जहाँ लोग होते है वहाँ पैसे कमाने के तरीके भी होते है ।
Instagram से पैसे कमाने के भी अलग अलग तरीके है जैसे की.
  1. दुसरो को PROMOTE कर
  2. अगर आपके Instagram followers ज़्यादा है तो आप दुसरो की पोस्ट को शेयर कर पैसे कमा सकते है। जब भी किसी को आपने follower बढ़ाने होते है, तो वो अपनी category में खुद से बढे अकाउंट पर अपनी post शेयर कराते है और इसके पैसे भी देते है।
  3. BIO में लिंक डाल कर- Instagram भी हमे लिंक शेयर करने का option देता है। जहाँ से हम लोगो को किसी दूसरी वेबसाइट पर भेज सकते है। ये link आप बस आपकी bio में डाल सकते है।
आप किसी ऐसे नेटवर्क से जुड़ सकते है जो application डाउनलोड करने के पैसे देते है, और अपनी bio में उस application का download लिंक डाल कर पैसे कमा सकते है। Instagram पर जितने ज्यादा लोग आपको फॉलो करते हो तो उसी हिसाब से आपको पैसे कमाने का जरिया बन सकता है। सबसे पहले इंस्टाग्राम पर आप अपने flowers  को बढ़ाएं.।


 E-COMMERCE----

E-Commerce का मतलब है अपने product को ऑनलाइन बेचना. ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में E-Commerce में सबसे ज़्यादा पैसा है।अगर आप का product अच्छा है, तो आप E-Commerce की मदद से उसे पुरे इंडिया में कहि भी बेच सकते हो।E-Commerce में आपके पास बहुत से ऑप्शन है जहाँ आप अपना product बेच सकते है, जैसे की Amazon, Flipkart, pepperfry, mantra या फिर आपकी अपनी खुद की वेबसाइट।शुरुआत आप किसी भी वेबसाइट से कर सकते है, फिर अपना खुद का E-commerce स्टोर खोल सकते है।

 FREELANCING 

ऑनलाइन Freelancing का मतलब है की अपनी services या अपने  talent को ऑनलाइन बेचना आप कोई भी service बेच सकते है जैसे की लिखना, Translation करना  English तो हिंदी या हिंदी तो English, Designing, written work ,Videos बनाना,  App development,  Website development

 इसके लिये सबसे ज़्यादा famous Freelancing वेबसाइट है Freelancer, Upwork और Fiverr.com. 

 अब आप इन वेबसाइट पर account बनाए, अपनी profile में detail में बताये की आप क्या services देना चाहते है, फिर अपने services से मिलती हुई project पर bid करे और और order मिलने पर टाइम पर complete करे और इसके बदले में आपको website पैसा देगी यह सब website bht famous लोगों को घर बैठे काम देने के लिए। 

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में सबसे जल्दी पैसे कमाने में freelancing सबसे ऊपर आती है।

ये सच है WhatsApp से पैसे कमाए जा सकते है लेकिन इसमें आपको काम ज़्यादा करना होगा और return कम मिलेगा।फिर भी कुछ  student या House वाइफ इस से थोड़ी बहुत कमाई कर सकती है।तो आइये जानते हैं कि कैसे काम  शुरू करते है। 

Whatsapp हमे लिंक शेयर करने देता है।तो अगर आपके पास पहले से you tube चैनल है या website है तो उसे Whatsapp group में प्रमोट कर सकते है।कुछ और option भी है जैसे की Link short कर, Files डाउनलोड करा कर या फिर status लिख कर ।

SHARE MARKET

Share market के बारे में आप  सब ने सुना होगा।Share market का business model नहीं बाकी business की तरह ही है. आपको share कम पैसो में खरीदने है और पैसे बढ़ने पर थोड़े ज़्यादा पैसो में बेचना है। 

 PPD NETWORK 

PPD नेटवर्क का मतलब है Pay per Download. इस network में आप कोई भी files को upload करते है, फिर जब कोई उस फाइल को डाउनलोड करता है तो आपको पैसे मिलते है।जो लोग इन files को download करते है, उनको पहले एक survey पूरा करना होता है। Survey करने के बाद उनकी फाइल download हो जाती है और आपको पैसे मिलते है.

आप किसी भी तरह की फाइल जैसे की Pics, Videos application और software को upload क़र सकते हो।इन files का link आपको share करने के लिए मिलता है।इस के लिंक को आप Facebook या अलग social networking वेबसाइट पर शेयर कर सकते है। Pay per download website सबसे टाप की लिस्ट में है

  •  Fileices
  •  Indicash
  • Userscloud
  •  Sharecash
  •  Userscloud

 AFFILIATE MARKETING 

Affiliate marketing का मतलब है किसी दूसरे के प्रोडक्ट को बेच कर बीच में commission लेना।

इस में product खरीदते नहीं है, बस उसे direct बेचते है और अपना commission लेते है।
ये कम पैसो वालो के लिए काफी फायदेमंद है।ये पैसे कमाने का तरीके online और offline दोनों जगह चलता है।

जैसे offline में आप किसी दुकान में रख कर सामान बेचते है, वैसे ही ऑनलाइन में आप पहले किसी blog, Youtube channel या social मीडिया के पेज को बढ़ाते है फिर उस पर उस प्रोडक्ट का लिंक डालते है।
जब भी कोई उस लिंक पर click कर उस  product को खरीदता है तो बदले में कम्पनी  आपको पैसे देती  है।

 Top affiliate network list----


  Amazon, Commission Junction, Bluehost.

 VIRTUAL ASSISTANCE 

Virtual assistance का मतलब है ऑनलाइन किसी के लिए काम करना बिना physically वहाँ present होना है।
इस में आप एक तरह से online जॉब करते हैआपका Boss जो भी आपको बोले वो आपको करना है।
नॉर्मली task होते है writing, Editing, Social account handling या Website maintaining.

Top website Virtual assistance की जॉब के लिए list 

  MyTasker

  123Employee Zirtual

  HireMyMom

WRITING JOB 

लगभग हर website owner को writer की ज़रूरत होती है।तो आजकल writers की demand है. आप हिंदी writer हो या English आपको काम आराम से मिल जाएगा।Writing की जॉब में आप अच्छे पैसे कमाते है, इसमें आपको per word 40 पैसे से 1 INR तक मिल जाता है।

तो 1000-word के article के आप 400 INR से 1000 INR तक कमा सकते है.

 websites list name

  FB pages/Group

  Freelance

 UpWork

 Iwriter.

 DOMAIN  

Domain name किसी भी website के नाम को बोलते है।जैसे की मेरी  इस Website का नाम  www.dilkalfaaz.in है.ये काफी profitable business सबित हो सकता है, अगरDrop shipping आप aliexpress या किसी whole seller की मदद से कर सकते हो इस तरह आप अपनी website का domain बेचकर पैसा कमा सकते हो। 

नया खरीदने के लिए काफी सारी वेबसाइट है जैसे की:-

  •  GoDaddy
  •  Hostgator
  •  Hostsoch

पुराना खरीदने के लिए auction website है-

  •  Flippa
  •  Godaddy
  •  Namecheap

Domain बेचने के लिए भी काफी सारी website है

  Flippa

  Sedo.

Meesho App 

अगर आप भी स्मार्टफोन यूज करते हैं । तो आपने कभी न कभी मीशो एप्प के बारे में जरुर सुना होगा । अगर आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाना चाहते है वो बिना किसी खर्च के तो आपके लिए Meesho App बेहतर विकल्प साबित हो सकता है ।
अगर आप इस ऐप के बारे में नहीं जानते तो आपको बता दे कि यह एक ऑनलाइन स्टोर है । जो आपको काफी अच्छे दामों में बेहतर प्रोडक्ट अवेलेबल करवाता है .
अगर आप इसमें अपना अकाउंट बनाकर इनके प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं । तो आपको इसका कमीशन मिलता है । जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऑनलाइन स्टोर में अमेज़न और फ्लिप्कार्ट जैसी बड़ी कंपनियां काफी लोकप्रिय है जो प्रोडक्ट को सेल करके काफी पैसे कमा रही हैं ।
अब यह जानना जरूरी है कि इसमें प्रोडक्ट कैसे सेल करते हैं तो इसमें आपको सबसे पहले अपना अकाउंट बनाना होगा । इसके बाद कुछ ऐसे प्रोडक्ट को सेलेक्ट करना है जो आपके दोस्त फैमिली को पसंद आ सकते हैं । इसके बाद इनके प्रोडक्ट को अपने फेसबुक , WhatsApp , Instagram जैसी सभी सोशल मीडिया में शेयर करना है । अगर कोई आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदता है । तो इससे आपको कुछ कमीशन मिलेगा जो आपके मीशो अकाउंट में इकठ्ठा होता चला जायेगा । पर्याप्त राशी होने के बाद आप अपने कमीशन को meesho App से निकाल सकते हैं।
अगर आप भी जानना चाहते है कि Meesho App को कैसे इसे google play store से download कर सकते है । प्ले स्टोर में जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स में meesho app लिखना है और इसको इन्टॉल कर लेना है । अब आपको इसमें रजिस्टर करना है अगर आप इसे अभी इंस्टाल कर सकते हो।
इस प्रकार आप इनमें से कोई भी एक ऐप डाउनलोड करके घर बैठे पैसा कमा सकते हो। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने चाहने वाले और दोस्तों में जरूर शेयर करें। 
 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ