nothing phone review in hindi || nothing phone की खासियत | unknown facts about nothing phone||

Tittle-Nothing Phone Review--' क्यों खरीदें और क्यों नहीं?
किसी भी product को बाज़ार में बेचना कोई आसान नही है. सबसे पहले उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरूरी होता है. तभी हम अपने किसी भी समान को बेचने में सफल हो सकते हैं। इस समय nothing फोन के चर्चे चारों तरफ हो रहे हैं. वह एक न्यू product बाजार में आया है.
इंटरनेट की वजह से आज कोई भी फोन अगर बाजार में आता है तो सबसे पहले लोग उसके review पढ़ते हैं.

आइए जानते हैं विस्तार से nothing phone के बारे में कुछ खास बातें--


यदि product सभी अपेक्षाओं को पूरा करता है, तो लोग इसकी सराहना करेंगे, अन्यथा परिणाम विपरीत होंगे। हम इस समय सबसे चर्चित स्मार्टफोन Nothing Phone 1 की चर्चा कर रहे हैं जो इस साल
स्मार्टफोन को 12 जुलाई 2022 को लॉन्च किया गया था। Nothing फोन 1 कंपनी का दूसरा product और पहला स्मार्टफोन है।  हम इस article के माध्यम से आपको यह समझने की कोशिश करेंगे यह फोन फोन क्यों खरीदना चाहिए और क्यों नहीं।
Nothing Phone 1 के बारे में जानने से पहले आपको इसे बनाने वाली कंपनी के बारे में बताते हैं।
The Nothing Company
Nothing Phone 1 की कंपनी NOTHING है। पहले लॉन्च किया गया Nothing Ear 1 भी इसी कंपनी का है। अब तक, कंपनी ने केवल दो products ही लॉन्च किए हैं, जिनमें Nothing फोन 1 और Nothing Earbuds 1 शामिल हैं।
अक्टूबर 2020 में, कार्ल पेई ने Nothing कंपनी शुरू की थी। बता दें कि कार्ल पेई OnePlus कंपनी के को-फाउंडर थे। कई अन्य निवेशकों को शामिल करते हुए, Nothing कंपनी क्वालकॉम के साथ साझेदारी में काम कर रही है।
Nothing phone ki quality's-
स्मार्टफोन को दिलचस्प और सरल बनाने के लिए कंपनी की दूरदृष्टि बहुत महत्त्वपूर्ण है। यह ग्राहकों को तेजी से आकर्षित करने में मदद करेगी। दूसरा कारण है, Nothing ब्रांड के साझेदार जो पहले से ही उसी क्षेत्र में अच्छी तरह से स्थापित हैं। क्वालकॉम जैसे ये साझेदार कंपनी को एक नई कंपनी के रूप में स्मार्टफोन बाजार में मौजूद  रहने में मदद करेंगे।

* Nothing Phone 1 के मुख्य Features क्या हैं ?
जैसा कि आप जानते हैं कि Nothing फोन 1 कई सरे unique features और looks के साथ आया है। इसके सभी basic फीचर्स के साथ, इसमें कुछ खास  अलग विशेषताएं हैं जो पहली बार market में पेश की गई हैं।
आइए जानते हैं  स्मार्टफोन के key features पर बात  करें।

  Nothing Phone  अन्य smartphones से अलग है।
Phone का डिज़ाइन-

एल्युमिनियम फ्रेम, फ्रंट और बैक गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन, टॉप लेफ्ट कॉर्नर में पंच-होल सेल्फी कैमरा, गोल किनारे, वर्टिकल लाइन में डुअल रियर कैमरा, ट्रांसपेरेंट बैक और Glyph interface इस फ़ोन के प्रमुख डिजाइन पहलू हैं।
इसके अलावा, स्मार्टफोन में बाईं ओर वॉल्यूम बटन और दाईं ओर एक पावर बटन है। नीचे की तरफ सिम ट्रे, टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट, नॉइज़ कैंसलेशन सेंसर और स्टीरियो स्पीकर हैं। इसके अलावा, नथिंग फोन 1 का डाइमेंशन 193.5 ग्राम वजन के साथ 159.2×75.8×8.3 मिमी है।
Display----
स्मार्टफोन में 6.55 इंच का OLED डिस्प्ले 1080×2400 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ दिया गया है। और डिस्प्ले में 120Hz रिफ्रेश रेट, 240Hz टच सैंपल रेट, HDR 10+ सर्टिफिकेट और 20:9 aspect ratio है।

Camera फीचर्स-'
Nothing Phone 1 में पीछे की तरफ एक एलईडी फ्लैश के साथ दो कैमरा सेंसर हैं। पहला 50MP Sony IMX 766 सेंसर है और दूसरा 50MP Samsung JN1 अल्ट्रावाइड सेंसर है। और 16MP का सेल्फी कैमरा है।
इसके अलावा, कंपनी ने कहा है कि Nothing Phone 1 के रियर प्राइमरी सेंसर में अतिरिक्त स्थिरता के लिए OIS (ऑप्टिक इमेज स्टेबिलाइज़ेशन) और EIS (इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबिलाइज़ेशन) है। वहीं अल्ट्रावाइड सेंसर 114 डिग्री view रिकॉर्ड कर सकता है।

RAM और Processor---
इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 778G+ 6NM प्रोसेसर, ऑक्टा-कोर CPU और एड्रेनो 642 L GPU है। इसका सेल्फ मेड ऑपरेटिंग सिस्टम Nothing OS है जो Android 12 पर आधारित है।
Nothing Phone 1 के 3 स्टोरेज वेरिएंट हैं: 8GB रैम + 128GB स्टोरेज, 8GB रैम + 256GB स्टोरेज और 12GB रैम + 256GB स्टोरेज। दुर्भाग्य से SD कार्ड के लिए कोई भी slot नहीं दिया गया है।
Battery
स्मार्टफोन में 4,500 mAh की बैटरी है। हालाँकि, बॉक्स में कोई चार्जर साथ नहीं आता है। निर्देशों के अनुसार, Nothing Phone 1 33W वायरलेस चार्जिंग को support करता है। साथ ही, यह 5W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।
कनेक्टिविटी फीचर्स----
Nothing Phone 1 में ब्लूटूथ 5.2, जीपीएस, एनएफसी, वाई-फाई और डुअल 4जी SIM slots हैं। विशेष रूप से, स्मार्टफोन में 12 5G बैंड हैं, जो एक अच्छी बात है। इसके अलावा, इसमें एक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और स्टीरियो स्पीकर हैं, लेकिन इसमें 3.5 mm का हेडफोन जैक नहीं है।

Glyph Interface-
यह अभी तक की सबसे नयी चीज है। ज्यादातर लोग नहीं जानते कि Glyph इंटरफ़ेस क्या है। आपको बता दें, यह स्मार्टफोन के पिछले हिस्से पर एक तरह का एलईडी लाइट पैटर्न है जो अलग-अलग तरीकों से काम करता है।
ये एलईडी लाइटें 4 अलग-अलग जगहों पर लगी हैं। पहला कैमरा सेटअप के आसपास है, दूसरा वायरलेस चार्जिंग चुंबक के आसपास है, तीसरा चार्जिंग पोर्ट पर लंबवत स्थित है, और अंतिम चौथी लाइन ऊपरी दाएं कोने पर तिरछे पैटर्न में है।
ये सभी लाइटें विभिन्न पैटर्न में जलती हैं। अलग-अलग रिंगटोन, नोटिफिकेशन साउंड और अलग-अलग मोड के साथ लाइट्स अलग तरह से जलती हैं। और एलईडी लाइट चार्जिंग की स्थिति के बारे में भी बताती है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इन लाइट्स को कई तरह से कस्टमाइज कर सकते हैं।

Recycled Aluminium
कंपनी का कहना है कि नथिंग फोन 1 का फ्रेम 100% रिसाइकिल एल्युमीनियम से बना है। और प्रयुक्त प्लास्टिक सामग्री 50% पुनर्नवीनीकरण या जैव-आधारित प्लास्टिक है। इस तरह के मैटेरियल का इस्तेमाल स्मार्टफोन को हल्का बनाता है।
आज की दुनिया में यह एक अच्छी बात है, जबकि अन्य स्मार्टफोन कंपनियां केवल पर्यावरण के अनुकूल सामग्री के उपयोग का वादा कर रही हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, वे ऐसा करती नहीं हैं।

Nothing OS
Nothing कंपनी ने अपना बिल्कुल नया ऑपरेटिंग सिस्टम, Nothing OS पेश किया है। नथिंग के संस्थापक कार्ल पेई ने कहा कि कंपनी ने उपयोग में आसानी के लिए बहुत ही सरल तरीके से काम करने वाला ऑपरेटिंग सिस्टम निर्माण किया है।
इस ऑपरेटिंग सिस्टम में होम स्क्रीन को कई शॉर्टकट दिए गए हैं। इन शॉर्टकट से यूजर्स कई स्मार्ट सर्विसेज को सीधे कमांड दे सकते हैं। अभी तक, यह शॉर्टकट फीचर नथिंग ईयर 1 और टेस्ला कारों के साथ काम करता है।

Nothing phone prices ( किमत)

कीमत की बात करें तो नथिंग फोन 31,999 रुपये से 37,999 रुपये की कीमत के दायरे में उपलब्ध है। पहला वेरिएंट, 8GB RAM + 128GB स्टोरेज, जिसकी कीमत 31,999 रुपये है। 8GB रैम + 2556GB स्टोरेज वाले वैरिएंट की कीमत आपको 34,999 रुपये देनी होगी। और तीसरे वेरिएंट, 12GB RAM + 256GB स्टोरेज की कीमत आपको 37,999 रुपये देनी होगी।

क्या आपको Nothing Phone 1 खरीदना चाहिए....?

मैं समझता हूं कि कुछ विशेषताएं इस फोन को बाजार में विशिष्ट बनाती हैं, लेकिन यह स्पष्ट करना अभी भी बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको वास्तव में यह नथिंग फोन 1 खरीदना चाहिए या नहीं।
इस भ्रम को दूर करने के लिए, आप नथिंग फोन 1 खरीदने या न खरीदने के इन कारणों को पढ़ सकते हैं।
क्यों खरीदें?
* आपको इसके आकर्षक लुक के लिए इसे खरीदना चाहिए। इसका बैक साइड ट्रांसपेरेंट लुक और Glyph इंटरफेस बहुत आकर्षक है।
* इसे सिंपल UI के लिए खरीदें। Nothing ओएस के कारण, फोन 1 में simple यूजर इंटरफेस है जिसमें ब्लोटवेयर नहीं है।
* जाहिर है, आप इसके कैमरे और प्रदर्शन सुविधाओं के लिए इसके लिए जा सकते हैं।
* और, इसकी in-hand grip को महसूस करने के लिए खरीदें। नथिंग फोन 1 का इन-हैंड फील अच्छा है। कहीं न कहीं यह आईफोन जैसा feel देता है। 


निष्कर्ष- अंत में हम यही नतीजा निकलता है कि कोई भी चीज खरीदने से पहले हमें अपने बजट को जरूर धयान रखना  चाहिए, क्या हमारी पॉकेट हमें इतनी महंगी चीज खरीदने की अनुमति देती हैं। अगर जेब में पैसे है फिर चाहे nothing phone हो या iphone हो  तो फिर  आप कुछ भी खरीद  सकते हो।  अगर जेब में पैसा नहीं है तो फिर हम एक चम्मच भी नहीं खरीद सकते।  अगर आप सच में कोई फोन खरीदने का सोच रहे हैं तो एक बार नथिंग फोन ( nothing phone)के बारे में जरूर सोचे.
Thank you.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ