tips for eyes | homeremedies for eye flu | eyes care in hindi |

Eye Flu के लिये घेरेलू उपाय-
आखे हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंग है जिसमे हम एक बाल भी अगर चला जाये तो सहन नहीं होता है। आई फ्लू एक ऐसी बिमारी है जो संक्रमित रोगी के समपर्क में आने से दुसरे वयक्ति को बहुत जल्दी लग जाता है।  इसलिए अगर आपको आसपास भी किसी को भी आए हुए हैं सबसे ज्यादा इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत होती है ऐसे में आप ऐसे वयक्ति  के साथ आई कोनटैकट न करें और आई फ्लू वाले रोगी को काला चश्मा जरूर पहनना चाहिए।  
बरसात के बाद सबसे जयादा अब आखों की बिमारी आई फ्लू बहुत तेजी फैल रहा है। आइये जानते हैं कुछ घेरेलू उपाय जिससे कुछ हद तक इस समस्या से बच सकते है। 

बरसात  की वजह से भले ही लोगों को  गर्मी से राहत मिल जाती हो, लेकिन इसकी वजह से  बाढ़ और अलग-अलग बीमारियों का सामना करना पड़ता है।
इस समय  आंखों की आइ फल्यू बीमारी ने अधिकतर लोगों को परेशान  किया हुआ है. इस बीमारी का नाम कंजंक्टिवाइटिस है, जिसे पिंक आई इन्फेक्शन या आई फ्लू के नाम से भी जाना जाता है. कई राज्यों में इस इन्फेक्शन के रोजाना कई मामले देखे जा रहे हैं. अगर आप भी इन दिनों आई फ्लू का सामना कर रहे हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ आसान घरेलू उपाय कर सकते हैं।
आइये जानते है विस्तार कुछ ऐसे उपाय घेरेलू उपाय- 
गरम पानी-
आई फ्लू होने पर पानी को अचछे गर्म करके उबाल ले और फिर उसे ठंडा होने दे , फिर इस गुनगने पानी से आखों की सफाई करे ।ऐसा करने से आखों की सारी मैल साफ हो जायेगी और आखों की चुभने से राहत मिलेगी। 

तुलसी- तुलसी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं. तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में भिगोकर रातभर के लिए भिगोकर रख दें. फिर सुबह तुलसी वाले पानी से आंखों को धो लें।

हल्दी-- हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. हल्दी में मौजूद औषधीय गुण आंखों के संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं. थोड़े से गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और  फिर कोटन की मदद से हल्दी वाले पानी में भिगोकर कोटन की पट्टी आंखों पर रखे ।इससे आंखों की गंदगी साफ हो जाएगी और दर्द एवं जलन से राहत मिलेगी।

आलू - आई फ्लू से छुटकारा पाने के लिए आलू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आलू की तासीर ठंडी होती है, इसलिए ये आई फ्लू से होने वाली दिक्कतों को कम कर सकता है. आपको बस एक आलू को टुकड़ों में काटना है. फिर इसे अपनी आंखों पर रखना है. आंखों पर आलू की स्लाइस को 10-15 मिनट तक रहने दें।

गुलाब जल-आई फ्लू से निजात पाने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो इन्फेक्शन पैदा करने वाले कीटाणुओं से लड़ते हैं. गुलाब जल आई फ्लू से होने वाली तकलीफों को कम करता है और आंखों को आराम पहुंचाता है. आपको बस गुलाब जल की दो बूंदें आंखों में डालनी हैं।

शहद- शहद आंखों की इस बीमारी को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. आई फ्लू में शहद का इस्तेमाल करने के लिए आप एक गिलास पानी लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. फिर इसी शहद वाले पानी से आपनी आंखों को धो ले ।शहद वाले पानी से आंखों में होने वाली जलन और दर्द को जल्दी दूर किया जा सकता है धयान रखे जो भी आप शहद इस्तेमाल करें वो बहुत साफ सुथरा होना चाहिए।    
बर्फ से सिखाई करें -
आई फ्लू होने पर आखों के ऊपर बर्फ के टुकड़े को कपड़े में लपेटकर कर आखों ऊपर रखे । इससे आखों में होने वाली जलन से राहत मिलेगी। 
निष्कर्ष-
अगर आपकी समस्या बहुत ज्यादा गंभीर है तो अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह  जरूर ले । समस्या जयादा होने पर 
 डॉक्टर को दिखाना बहुत जरूरी है कयोंकि आखों के  साथ किसी प्रकार का खिलवाड़ न करें। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ