ok शब्द की फुल फार्म क्या है | ok शब्द का इतिहास | ok ka full form |

Ok ki full form kya h -
आज हम आपको ok शब्द की पूरी कहानी बताते है यह कब और कैसे शुरू हुआ है। हम सब बात खत्म होने पर ok शब्द का बहुत इस्तेमाल करते है।
OK बोलने वाले लोग ध्यान दें… क्या आपको पता है इसकी फुल फॉर्म क्या है.....?

हम सब किसी की बात पर सहमति जताने पर या किसी भी बात को follow करने पर अपने तरफ से positive response देने पर से OK शब्द बोलते हैं।
क्या आप ये जानते हैं कि आखिर हम ओके क्यों बोलते हैं।
इस OK की फुल फॉर्म क्या होती है...

कई सालों तक कई लोगों ने यह तर्क दिया कि OK मूल अमेरिकी भारतीय जनजाति Choctaw के शब्द okeh से आया है.

चाहे आप फोन पर बात कर रहे हैं तो या फिर मैसेज पर चैट कर रहे हों… अक्सर एक शब्द का जरूर इस्तेमाल करते हैं और वो है OK. किसी की बात पर सहमति जताने पर या बॉस की ओर से दिए किसी काम पर OK बोलने वाले लोग क्या ये जानते हैं कि आखिर हम ओके क्यों बोलते हैं. इस OK की फुल फॉर्म क्या होती है और इस दो अक्षर के शब्द में आखिर ऐसा क्या होता है, जिससे यह एक पूरे sentence का काम करता है.

अगर आपके वार्तालाप में भी Ok का इस्तेमाल होता है तो आपको यह जानना जरूरी है कि आखिर इस ओके का क्या मतलब है और इसकी क्या कहानी है… ऐसे में जानते है Ok के इतिहास से लेकर कई और खास बातें, जो आपको जाननी चाहिए…
ओके को लेकर हैं कई कहानियां

Huffpost की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई सालों तक कई लोगों ने यह तर्क दिया कि OK मूल अमेरिकी भारतीय जनजाति Choctaw के शब्द okeh से आया है. वहीं, कई लोगों ने यह भी दावा यह अफ्रीका के वोलोफ भाषा से लिया गया है. ओके को लेकर अलग-अलग लोगों के कई तर्क हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि OK को लेकर Smithsonian मैगजीन में एक आर्टिकल छपा है, जिसमें OK को लेकर जानकारी दी है.

Smithsonian मैगजीन के आर्टिकल के अनुसार, OK शब्द की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी की शुरुआत में हुई थी. लेख में कहा गया है कि इस वक्त अंग्रेजी शब्दों को फैशनेबल बनाने का चलन था, यानी किसी शब्द को अलग तरह से बोला जाता है. इस वजह से कई ऐसे शब्द ऐसे हैं, जिन्हें मिस स्पेल किया गया है, जो अपने मूल शब्द से बदल गए हैं. उसका ही शिकार है OK. डॉक्टर एलेन वॉकर का तर्क है कि यह शब्द “Oll Korrect” से निकला है. यह लेख साल 1839 में Boston Morning Post में पब्लिश किया गया था.
वहीं, कई रिपोर्ट में भी यही बात कहा गया है कि वैसे ओके शब्द ‘All Correct’ के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह शब्द “Oll Korrect” कर दिया गया. इस वजह से यह शब्द AC की बजाय OK बना. ऐसे में कहा जा सकता है कि OK का मतलब होता है ‘All Correct’, जिसे “Oll Korrect” कर दिया गया था. हालांकि, कई लोगों का मानना है कि सही शब्द Okay होता है और लोग गलत तरीके से Ok का इस्तेमाल करते हैं

कहां होता है OK का इस्तेमाल.....?

बता दें कि Ok का इस्तेमाल कई तरह से वाक्यों में किया जाता है. इसका इस्तेमाल adjective या adverb दोनों के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल किसी भी चीज के लिए सहमति दर्ज करने में ज्यादा होता है और वाक्य के हिसाब से अलग अलग तरीके से इसका इस्तेमाल किया जाता हैऔर सबसे जयादा ok शब्द का इस्तेमाल फोन पर बात करते समय और msg करते समय होता है। एक सर्वे के अनुसार एक दिन में इस शब्द का इस्तेमाल सबसे जयादा होता है।

अगर आप को मेरा यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और चाहने वालों को जरूर शेयर करे।
Please like, share and subscribe

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ