कब्ज को कैसे ठीक करें | कब्ज के लिए घरेलू उपाय | home remedies for constipation |

 Tittle-कब्ज से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय- कब्ज एक ऐसी समस्या है जो एक आम इंसान को भी बीमार कर देती है। कहने को यह छोटी सी बीमारी है लेकिन अगर सही समय पर पेट साफ ना हो तो यह कब्ज किसी भयंकर  बीमारी का रूप ले लेती है जैसे- बवासीर, कैंसर आदि। 


*कब्ज होती क्यू  है- 
 हमारे पेट के अन्दर आंतों में एकत्रित सडा हुआ मल इकट्ठा होने के कारण पेट में पड़ी हुई गन्दगी को हम कब्ज कहते हैं। अगर 2 दिन के अंदर पेट साफ ना हो तो वह हमारे लिए समस्या का कारण बन जाता है।

कब्ज के दुष्परिणाम-
कब्ज होने के कारण स्त्रीयो में होने वाले मासिक धर्म संबंधी रोग, पुरुषों में स्वपनदोष से लेकर गंभीर तथा घातक रोग गठिया धमनी, कैंसर आदि जैसी बीमारियां शामिल हो जाती हैं।
कब्ज यानी आंतों में पडा हुआ  भोजन सुख कर कब्ज पैदा कर देता है। 











कब्ज के लक्षण-
 यदि 1 दिन रात बीतने पर मल त्याग का वेग ना हो तो उसे कब्ज कहा जाता है। इसके साथ अन्न, अरुचि, पेट में भारीपन, बार-बार वायु का निकलना, मूत्र त्याग का बार बार होना इत्यादि कब्ज के लक्षण हैं।
 कब्ज के कारण मन में मलिनता रहती है साहस तथा उत्साह नहीं रहता और अलास्य आता है। आवश्यकता से अधिक खाना और आवश्यकता  से कम खाना दोनों ही स्थितियों में कब्ज का कारण बन सकती है ।


कब्ज को ठीक करने के  लिए घरेलू उपाय-
फल और सब्जियां -
कब्ज से बचने के लिए सबसे आसान तरीका है फल व सब्जियों का अधिक सेवन करना
कब्ज होने पर इनका सेवन करने से बहुत जल्दी आराम मिलता है। जैसे- पालक, मेथी, पत्तेदार सब्जियां, गाजर, रेशे वाले अच्छे फल जैसे- संतरा, पपीता, आनानास, तरबूज आदि।  इस समस्या के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं।

* ऐसी स्थिति में अनाज का अधिक सेवन ना करें। आटे को छाने नहीं क्योंकि इसमें चौकर होने से जो सबसे उत्तम रेशे का  स्रोत है। जिसको हम छान कर निकाल देते है जो पेट की सफाई के लिए सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है ,इसलिए आटे को बिना छाने ही रोटी बनाएं।

* मैदे का सेवन कम से कम करें क्योंकि अत्यधिक परिष्कृत होने के कारण इस में रेशा नहीं के बराबर होता है और यह कब्ज का कारण बनता है।

*पानी का अधिक सेवन करें- 
सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिएं। इससे पेट अच्छी तरह साफ होगा, और कब्ज की समस्या नहीं होगी। 
दिनभर ज्यादा से ज्यादा पानी पिये और खाली पेट चाय पीने से कब्ज की शिकायत बहुत जल्दी हो जाती हैं। इसलिए हो सके सुबह की बैड टी न ले।

शहद का प्रयोग करे-
कब्ज के लिए शहद बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। 

अरंडी का तेल- 
कब्ज के लिए आप सोते समय अरंडी के तेल को हल्के गर्म दूध में मिलाकर पी सकते हैं। इससे पेट साफ होता है, और कब्ज की समस्या नहीं होती।
 
पपीता का प्रयोग- 
फलों में अमरूद और पपीता, कब्ज के लिये बेहद फायदेमंद होते हैं। इनका सेवन किसी भी समय किया जा सकता है। इन्हें खाने से पेट की तो साफ होता है और अमरूद को को हमेशा गोल आकार में काट कर खाये । यह कब्ज  को खत्म करने के लिए यह एक रामबाण उपाय है। 
 
*कब्ज से बचने के लिए यह काम जरूर करें। हर रोज प्रतिदिन सुबह की सैर करना ना भूलें, सूर्य उगने से पहले उठे और सैर करने के बाद पेट साफ होने का वेग कुछ देर बाद अपने आप ही बन जाता है यह एक अनुभूत प्रयोग है।

 * भोजन को बार-बार खूब चबा चबाकर खाना चाहिए दिन भर 7, 8 गिलास पानी पीना चाहिए व बाजारू वस्तुओं का सेवन कम से कम करें।

* चाय ,कॉफी, धूम्रपान में मादक वस्तुओं से भी परहेज करें।
 
*नियमित व्यायाम, योगासन व सुबह कुछ देर टहलने की आदत डालें।

* कब्ज का मुख्य कारण कम पानी पीना भी हो सकता है इसलिए सुबह खाली पेट तीन गिलास हलका गुनगुन पानी पीये ऐसा करने से  कब्ज की शिकायत नहीं रहती। 

हरड़ का चूर्ण- 
हरड़ का चूर्ण कब्ज के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। छोटी हरड ले और उसको देशी घी में भून कर बारीक पीस लें और रात को एक गिलास गुनगुने पानी या दुध के साथ लेने से सुबह पेट बहुत आसानी से साफ होता जाता है।

 सलाद खाये-
कब्ज के लिए गाजर, मूली, शलगम, टमाटर, पालक की पतिया, चौलाई और बीट की पत्तियों के सलाद बनाकर और नारियल गिरी के छोटे-छोटे टुकड़े मिलाकर भोजन के साथ सेवन करने से पुराने से पुराना कब्ज भी दूर हो जाता है।
 
*संतरा का सेवन करें -
कब्ज के लिए संतरा भी बहुत लाभदायक है। दो बड़े संतरे सुबह नाश्ते में जूस जरूर ले । सप्ताह भर में ही पुराने से पुराना कब्ज खत्म हो जाएगा।

 *तांबे का बर्तन में पानी पीने के फायदे -
कब्ज को दूर करने के लिए तांबे के बर्तन में रखा हुआ बासी पीने से यह समस्या बहुत जल्दी खत्म हो जाती है।

*मुननका का प्रयोग -
मुनक्का का प्रयोग से कजब दुर करने के लिए रात को सोते समय दूध में मुनक्का उबालकर खाने से यह समस्या बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।

*त्रिफला का चूर्ण-
रात को सोने से पहले त्रिफला चूर्ण को गरम पानी के साथ लें। 6 माह तक ऐसे करने से पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है।
 
टमाटर का सुप-
पके हुए टमाटर का सुप पीने से कब्ज रोग का नाश हो जाता है।
 
*इसबगोल का प्रयोग- 
इस्बगोल का प्रयोग कबज होने पर गर्मी के दिनों में सुबह शाम इसबगोल की भूसी को मिश्री के साथ मिलाकर जल के साथ खाने से कब्ज बहुत जल्दी राहत मिलता है। 

गुड खाये-
* हर रोज 2 चम्मच गुड़ या शककर को गर्म दूध के साथ लें।

* दूध में सूखे अंजीर को उबाल कर खाएं, और दूध के साथ  पी लें।

* एक गिलास गर्म दूध में दो चम्मच देसी घी डालकर सोने से पहले पिएं अगर घी देशी गाय के दूध से बना हुआ हो तो और भी ज्यादा बेहतर है।

* कब्ज से बचने के लिए क्या करें और क्या ना खाएं। 
सबसे पहले तो अपनी जीवनशैली में बदलाव करना होगा । आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग देर से सोना और देर से उठने का चलन बहुत ज्यादा बढ़ रहे हैं। जिसकी वजह से हमारा समय पर पेट साफ नही होता और ऐसा होने की वजह से हमारी पेट से संबंधित बीमारियां बहुत जल्दी हमें घेर लेती हैं। जिनमें कब्ज एक मुख्य कारण है। 

*कब्ज के रोगी को दूध तथा पनीर का अधिक सेवन नहीं करना चाहिये।

* मैदे से बनी हुई  चीजों को  प्रयोग बिल्कुल ना करें ।

*अधिक तैल व मिर्च-मसालेदार वाले भोजन से दूर रहें। 

*बासी भोजन का प्रयोग ना करें।

* कब्ज रोग में मुख्य रूप से वात को शान्त करने वाले आहार का सेवन करना चाहिये। शीतल गुण वाले आहार से बचना चाहिये। उष्ण गुण और अच्छे प्रकार पके हुए भोजन का सेवन करना चाहिये। 

* अगर आपको कब्ज की समस्या है तो इस समय ठंडे दूध का प्रयोग ना करें। दूध हमेशा गर्म करके ही पिए और अगर आप चाय पीते हैं तो चाय में देसी घी मिलाकर पिए कुछ ही देर में आपका पेट साफ हो जाएगा।


 Last alfaaz- 
इस प्रकार आप छोटे-छोटे सावधानियां बरतकर इस बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हो, क्योंकि कहने को यह बीमारी बहुत छोटी है, पर जिसको यह समस्या होती है उनको उनको बाबासीर जैसी भयंकर बीमारियां भी लग जाती हैं। इसलिए कब्ज को भी सधारण ना माने। कब्ज होने पर किसी भी उपाय को अपनाकर आप अपना पेट अवश्य साफ करें क्योंकि अगर पेट साफ होगा तभी हमारा शरीर स्वस्थ रह सकता है। क्योंकी हमारा स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है, स्वास्थ्य से बड़ा कोई और धन नहीं है। इसलिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और अपनी जीवनशैली के प्रति कभी भी लापरवाही ना बरतें।

*डाक्टर से कब मिले 
अगर आपकी समस्या बहुत ज्यादा गंभीर है तो और यह उपाय करने के बाद भी पेट साफ ना हो तो प्लीज अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य करें। कई बार हम कबज को हलके रूप में लेते रहते हैं ,हो सकता है अंदर किसी भयंकर बीमारी में जन्म ले रखा हो ,इसलिए अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

Posted by-kiran



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ