chatgpt क्या है | How to use chatgpt | chatgpt से कैसे लिखें | chatgpt new update 2023 |

Title-Chatgpt kya or kese kam kerta h
आप सबने chatgpt का नाम जरूर सुना होगा लेकिन अगर आपने इसका इस्तेमाल नहीं किया तो आप भी इसको लॉगिन करके इस्तेमाल कर सकते हैं। यह करोड़ों लोगों को पसंद आ रहा है।
चैट जीपीटी क्या है सबसे पहले तैयार जानना बहुत जरूरी है कि यह क्या है और किस प्रकार काम करता है आइए जानते हैं इसके बारे में कुछ विस्तार से

चैटबॉट (Chatbot) chatgpt kya h -

यह एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो नाटकीय और मानव-जैसी वाणिज्यिक गतिविधियों के लिए उपयुक्त जवाब प्रदान करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है। चैटबॉट्स इंटरएक्टिव प्रोग्राम्स होते हैं जो लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं और तकनीकी या गतिविधि-संबंधित सहायता प्रदान कर सकते हैं। ये बॉट्स विभिन्न संदेश प्रोटोकॉल जैसे इंटरनेट पर काम करते हैं।

चैटबॉट विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके काम कर सकते हैं, जिनमें मशीन लर्निंग, नाटकीय भाषा प्रसंस्करण, संदेश प्रोटोकॉल, वैवरण, नेतिक नियम, आदि शामिल हो सकते हैं। चैटबॉट्स में एक व्याख्यानात्मक संदर्भ होता है, जिसे उपयोगकर्ता के सवालों या प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उपयोग किया जाता है। चैटबॉट्स या जीपीटी में गहन संदर्भ संचयन करने के लिए भी सुविधाएं शामिल हो सकती हैं, जिससे वे उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक सटीक जानकारी मिल सकती है। 

 
 Chatgpt कैसे काम करता है-
 हम सब गूगल पर सर्च करने के लिए लिखकर सर्च करते हैं.
 चैट जीपीटी अगर आम भाषा में समझा जाए तो यह  एक प्रकार का चैट बोट है यानी ऐसा चैटबोट जो आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न को समझकर विस्तार से जवाब देने के लिए तैयार रहता है। जो आप सवाल कर रहे हैं समझ जाइए सर्च करके सामने नहीं ला रहा है जैसा कि गूगल करता है।
 गूगल सर्च इंजन है उसकी उपयोगिता वहीं तक है।
 प्रयोग करने वाले बताते हैं कि चैट जीपीटी से कोई भी सवाल किया जा सकता है। यह एआई के माध्यम से तैयार  जवाब लिख कर देता है। 
 यही कारण है कि माइक्रोसॉफ्ट से इस एप्लीकेशन से गूगल को कुछ खतरा तो महसूस हो रहा होगा पर गूगल की अपनी बात है। chatgpt   की अलग काम है।
हर चीज की कुछ खासियत और कुछ कमियां होती हैं।  हम chatgpt में बोलकर भी सर्च कर सकते हैं। 
 
Chatgpt कब शुरू हुआ-
Chatgpt 30 नवंबर 2022 को लांच किया गया था चैट जीपीटी की वेबसाइट chat. Openai. Com h.

Chatgpt कैसे काम करता है-
 चैट जीपीटी  बड़ी मात्रा में डाटा और तकनीकों द्वारा शब्दों को संचालित करता है  ताकि शब्दों को सार्थक तरीके से एक साथ जोड़ने के बाद जब कोई जवाब तैयार किया जाता है ।तो यह बोल शब्दावली और जानकारी का इस्तेमाल करता है बल्कि शब्दों को उनके सही संदर्भ में समझाने और जोड़ने का प्रयास करता है।
 गूगल और जैसी अन्य तकनीकी कंपनियों में भी खुद की भाषाओं के मॉडल विकसित किया है जो ऐसे प्रोग्राम को उपयोग करते हुए कुछ बातों का जवाब देते हैं।
 इसे आम जनता सीधे प्रयोग में ला रही है वैसे अभी भी इस पर  बहुत काम चल रहा हैं । चैटजीपीटी  के बारे में कुछ लोगों का व response positive और कुछ लोगों का negative  है पर हर चीज के दो पहलू होते हैं।

Chatgpt कौन सी भाषा में सबसे ज्यादा काम करता है -
चैट जीपीटी फिलहाल सबसे ज्यादा इंग्लिश भाषा में ही प्रयोग लाए जाने वाला सफल हुआ है ,लेकिन यह हिंदी और अन्य भाषा में भी काम करता दिखाई दे रहा है ।
इस चैट जीपीटी की यूजर्स की संख्या लगभग 2 मिलियन तक पहुंच गई है।
 कुछ लोगों ने अपने अनुभव शेयर करके बताया है कि यह किसी भी विषय में लिख सकता है लेकिन कुछ लोग इसको लेकर नेगेटिव भी उत्तर देते हैं।

चैट जीपीटी की शुरुआत कैसे हुई-

चैट जेपी की शुरूआत इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार शुरुआत samaltman  और Elon musk ने 
मिलकर साल  2015 में चैट जीपीटी की शुरुआत की थी।
Chatgpt की शुरुआत तो 2017- 18 में 
यह एलन मस्क ने इसी बीच में ही छोड़ दिया था एलन मस्क ने कंपनी को छोड़ने के बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक बिल गेट्स के साथ काफी निवेश किया था और अंत में 30 नवंबर 2022 को इस ए प्रोटोटाइप के तौर पर शुरू किया था। इसके  ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चीफ अल्टमैन ही माने जाते हैं। 

Chatgpt की खासियत-
Chatgpt में खास बात यह है कि यह एक ऑप्शन होता है तो चैट द्वारा दी गई जानकारी से अगर आप संतुष्ट नहीं हैं तो यह आप को बदल कर नया डाटा देता है।
यह बार-बार अपने  परिणाम में परिवर्तन करता रहता है। जब तक यूजर को इसके द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट ना हो जाए।

Chatgpt का उपयोग कैसे करें -

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि chatgpt का उपयोग करने के लिए किसी भी व्यक्ति को पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा.
 वहां अपना एक अकाउंट बनाकर उसके बाद चैट जीपीटी का इस्तेमाल किया जा सकता. अभी तक कंपनी चैट जीपीटी का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क नहीं ले रही है पर ऐसा माना जाता है कि आने वाले समय में चैट जीपीटी का इस्तेमाल अधिक होने के कारण इसको कंटेंट लिखने, वीडियो , बायोग्राफी आदि के लिए भी प्रयोग में आने के बाद  जब लोग इसका प्रयोग ज्यादा संख्या में बढा देंगे तो इसको पैड कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष-
 इंटरनेट और टेक्नोलॉजी के जमाने में बहुत सारे आविष्कार हुए हैं और आगे भी होते रहेंगे इसी तरह  चैट जीपीटी का भी एक नया अविष्कार है और ऐसा भी सुना जा रहा है कि आने वाले समय दो रोबोट नाम का एक ऐसा मॉडल तैयार होगा जो आप के कहने पर हर काम करने को तैयार हो जाएगा। इन सब बातों को पढ़कर और जानकर मुझे खुद बहुत आश्चर्य  होता है कि दुनिया बहुत छोटी है। हम इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकते। मेरा कहने का भाव है कि दुनिया में असंभव काम  को मैंने संभव होते हुए देखा है।  chatgpt जैसे बहुत सारे अविष्कार हुए हैं और आगे भी होते रहेंगे । 
इस तरह की जानकारी को आगे जरूर शेयर करें।


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ